बुढ़ापा का पर्यायवाची शब्द budhaapa Ka Paryayvachi Shabd

बुढ़ापा का पर्यायवाची शब्द क्या है? Budhaapa Ka Paryayvachi Shabd

आज के समय में सभी विधार्थी प्रतियोगिता परीक्षाओं में अव्वल आना चाहते है. आप भी आना चाहते हो ना? तो सभी विधार्थियों को पता होगा कि जब तक हम मेहनत के साथ हर एक टॉपिक को अच्छे नही समझेंगे तो उस टॉपिक में हमे अंक कैसे मिलेंगे?

तो आज हम हिन्दी व्याकरण के टॉपिक पर्यायवाची शब्द के बारे में ज्ञान हासिल करेंगे. पर्यायवाची शब्द सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं में एक अनिवार्य और महत्वपूर्ण टॉपिक है. तो हम इस टॉपिक को अच्छे से समझेंगे और अंक अर्जित करेंगे.

बुढ़ापा ” शब्द का पर्यायवाची शब्द विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछा जा चूका है. तो आज इस पोस्ट बुढ़ापा के सभी पर्यायवाची शब्दों (Budhaapa Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai.) हिन्दी और English दोनों भाषाओं में जानेगे.

पर्यायवाची शब्द किसे कहते है?

पर्यायवाची शब्द : पर्याय का अर्थ है समान और पर्यायवाची शब्द से आशय है समान अर्थवाला शब्द। अर्थात् समान अर्थ व्यक्त करने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द कहा जाता है.

बुढ़ापा का पर्यायवाची शब्द क्या है? Budhaapa Ka Paryayvachi Shabd

बुढ़ापा का पर्यायवाची शब्दवृद्धावस्था, वृद्धत्व, जश, जीर्णावस्था।
Budhaapa Ka Paryayvachi ShabdVrddhaavastha, Vrddhatv, Jash, Jeernaavastha.

Read this:-

पर्यायवाची शब्द की विस्तार से व्याख्या निम्न प्रकार है:-

पर्याय का अर्थ है समान और पर्यायवाची शब्द से आशय है समान अर्थवाला शब्द। किंतु सामान्यतः कोई भी भाषा एक ही अर्थ के लिए एक से अधिक शब्दों को वहन नहीं करती। हर शब्द का न केवल अपना अलग अर्थ होता है बल्कि प्रत्येक शब्द का नवीन प्रयोग भी एक नए अर्थ को जन्म दे देता है। इसलिए एक ही अर्थ के लिए अनेक शब्दों का होना तो दूर उल्टे एक ही शब्द अनेक अर्थों का बुढ़ापाक हो जाता है। किंतु अर्थ की लगभग समानता रखनेवाले शब्दों को एक समूह विशेष में डाल दिया जाता है और उन्हें पर्यायवाची या समानार्थक शब्द कह दिया जाता है।

इसलिए बिल्कुल रूढ़ अर्थ में तो भाषा में पर्यायवाची शब्द नहीं होते किंतु एक अर्थ की विभिन्न छायाओंवाले लगभग पर्याय-से शब्द अवश्य होते हैं।

पंकज और इंदीवर पर्यायवाची शब्द हैं किंतु दोनों के प्रयोग अलग-अलग संदर्भो में होते हैं; जैसे-वह इस गंदी राजनीति में भी पंकज (बुढ़ापा से उत्पन्न होनेवाला) की तरह अलग (ईमानदार) है। कृष्ण का शरीर इंदीवर (नीले रंग का अंतरंग) की तरह खिल रहा है।

हमे उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई बुढ़ापा के पर्यायवाची शब्द की जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होंगी. आप हमारी वेबसाइट पर हिन्दी व्याकरण से सम्बन्धित सभी जानकारी निशुल्क देख सकते है.

कुछ लोग बुढ़ापा के पर्यायवाची शब्द Budhaapa Ka Paryayvachi Shabd को इस प्रकार से भी सर्च करते है;-

Budhaapa Ka Paryayvachi Shabd kya hai, Budhaapa Ka Paryayvachi Shabd btaye , Samanarthak wBudhaapad of बुढ़ापा , बुढ़ापा Synonyms in Hindi language. Get here Samanarthak Shabd of बुढ़ापा Hindi, Synonyms of बुढ़ापा , Synonyms बुढ़ापा , Know synonyms बुढ़ापा , बुढ़ापा Prayayvachi , Prayayvachi shabd of बुढ़ापा , Prayayvachak Shabd of बुढ़ापा in Hindi , What are the Synonyms of बुढ़ापा , Paryay of Budhaapa , Budhaapa Ka Paryay. Paryayachi of Budhaapa , Budhaapa ka Paryavachak, Prayayvachi of Budhaapa , Budhaapa ka Paryayvachi Kiya Hai , Budhaapa paryayvachi Shabd in hindi , Budhaapa ka paryayvachi,

Leave a Comment